top of page

युवा एमटीआई कैडेट्स का पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस माननीय केंद्रीय मंत्रीश्री सर्बानंद सोनोवाल का बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग का दौरा। 'एक पेड़ माँ के नाम' अभियान के तहत पौधारोपण



माननीय केंद्रीय मंत्री बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग श्री सर्बानंद सोनोवाल ने समुद्री प्रशिक्षण संस्थान (एमटीआई), पवई का दौरा किया, जो समुद्री क्षेत्र में तीन दशकों से अधिक समय से मानक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए समर्पित एक प्रमुख संस्थान है। यह दौरा भारतीय समुद्री उद्योग की वृद्धि के पूरक के रूप में कौशल विकास और शैक्षिक उत्कृष्टता के प्रति MoPSW की प्रतिबद्धता को उजागर करता है।

दौरे के दौरान, माननीय केंद्रीय मंत्री ने शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SCI), शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लैंड एंड एसेट्स लिमिटेड (SCILAL), निदेशालय जनरल ऑफ शिपिंग, इंडियन रजिस्टर ऑफ शिपिंग और उद्योग के अन्य हितधारकों के प्रमुख अधिकारियों से बातचीत की। मंत्री ने एमटीआई, पवई की अत्याधुनिक सुविधाओं का दौरा किया और संस्थान की 'आयुष वाटिका' में एक पौधा लगाया, जो "एक पेड़ माँ के नाम" अभियान की भावना के साथ मेल खाता है।

माननीय मंत्री ने एमटीआई, पवई के युवा कैडेट्स के साथ बातचीत की और 23 अगस्त 2023 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र में उतरने वाला पहला देश बनने की भारत की गर्वित उपलब्धि को उजागर करते हुए पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस का जश्न मनाया। यह पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस देश भर में "चाँद को छूते हुए, जीवन को छूना: भारत की अंतरिक्ष गाथा" थीम के साथ मनाया जा रहा है।

वरिष्ठ अधिकारियों और युवा कैडेट्स को संबोधित करते हुए माननीय मंत्री ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत अमृत काल विज़न के तहत एक विकसित अंतर्राष्ट्रीय शक्ति बनने की राह पर है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ईमानदारी, समर्पण और कड़ी मेहनत के सिद्धांतों के साथ, भारतीय युवा शक्ति का कर्तव्य है कि वह देश को महाशक्ति में बदलें और आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को पूरा करें। उन्होंने आगे कहा कि भारत समुद्री व्यापार के सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहा है, जैसे कि जहाज निर्माण, जहाज मरम्मत, जहाज पुनर्चक्रण, निर्यात-आयात व्यापार, तटीय जहाजरानी और अंतर्देशीय जलमार्ग। अब, दुनिया हमारे देश की समुद्री कौशल की ओर आकर्षित हो रही है और विश्व बैंक के लॉजिस्टिक्स परफॉर्मेंस इंडेक्स (एलपीआई) में भारत की सुधारित रैंकिंग इसका प्रमाण है। उन्होंने साझा किया कि भारत सरकार का लक्ष्य है कि भारत शीर्ष 10 समुद्री राष्ट्रों में शामिल हो।

माननीय मंत्री ने कहा कि बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय नाविकों की सुरक्षा, कल्याण और विकास को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में कई कदम और पहल पहले ही निदेशालय जनरल ऑफ शिपिंग के माध्यम से शुरू किए जा चुके हैं। उन्होंने अपने संबोधन का समापन इस प्रेरणा के साथ किया कि युवा पीढ़ी को अच्छे स्वास्थ्य, फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और समय का सर्वोत्तम उपयोग करना चाहिए और जब वे देश के प्रमुख प्रशिक्षण संस्थानों में से एक में प्रशिक्षण ले रहे हों, तब विशेष रूप से बड़े पैमाने पर योगदान देना चाहिए। उन्होंने युवा मन से बातचीत की, उनके व्यापारिक जहाजरानी में सफर और एमटीआई, पवई में प्रशिक्षण के अनुभव को सुना।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुए, कैप्टन बिनेश कुमार त्यागी, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लैंड एंड एसेट्स लिमिटेड ने माननीय केंद्रीय मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का समय देने और राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के विशेष अवसर पर एमटीआई, पवई के युवा कैडेट्स को प्रोत्साहित करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि एससीआई अपने जहाजों और जहाजरानी विशेषज्ञता के माध्यम से भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण मिशनों के साथ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ा हुआ है।

Comments


bottom of page