top of page

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र दौरा 56,100 करोड़ रुपये के विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन* वाशिम में कृषि और पशुपालन क्षेत्र की प्रगति के लिए 23,300 करोड़ रुपये की योजना,

नई दिल्ली 4 Oct 2024 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र दौरे पर रहेंगे। वे वाशिम और ठाणे में विभिन्न महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री सुबह 11:15 बजे वाशिम के जगदंबा माता मंदिर में दर्शन करेंगे और संत सेवालाल महाराज और संत रामराव महाराज की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री का वाशिम में कार्यक्रम

वाशिम में प्रधानमंत्री 23,300 करोड़ रुपये की कृषि और पशुपालन क्षेत्र की विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इस योजना में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त का वितरण किया जाएगा, जिससे लगभग 9.4 करोड़ किसानों को 20,000 करोड़ रुपये की सहायता प्राप्त होगी। प्रधानमंत्री कृषि अवसंरचना कोष के तहत लगभग 1,920 करोड़ रुपये के 7,500 से अधिक परियोजनाओं को समर्पित करेंगे। इसके साथ ही, वे 9,200 किसान उत्पादक संगठनों का राष्ट्र को समर्पण करेंगे।

इसके अलावा, बंजारा समाज की समृद्ध विरासत का प्रतीक "बंजारा विरासत संग्रहालय" का उद्घाटन भी प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा।

ठाणे में शहरी गतिशीलता बढ़ाने के लिए 32,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ

दोपहर 4 बजे प्रधानमंत्री ठाणे में लगभग 32,800 करोड़ रुपये की विभिन्न शहरी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें मुंबई मेट्रो लाइन 3 फेज 1 के आरे जेवीएलआर से बीकेसी तक के हिस्से का उद्घाटन शामिल होगा। यह परियोजना मुंबई में शहरी परिवहन व्यवस्था को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण साबित होगी।

इसके अलावा, ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेलवे परियोजना और उन्नत पूर्वी एक्सप्रेस वे विस्तार परियोजना का भी शिलान्यास किया जाएगा। ठाणे नगर निगम की नई इमारत का शिलान्यास समारोह भी प्रधानमंत्री द्वारा संपन्न होगा।

नवी मुंबई एयरपोर्ट इन्फ्लुएंस एरिया के विकास के लिए नैना (NAINA) परियोजना का शिलान्यास

ठाणे में एक और महत्वपूर्ण परियोजना नवी मुंबई एयरपोर्ट इन्फ्लुएंस नोटिफाइड एरिया (NAINA) परियोजना है, जिसके पहले चरण का शिलान्यास होगा। इस परियोजना से इस क्षेत्र में अवसंरचना विकास को गति मिलेगी।

इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र की कृषि, शहरी और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने वाली विभिन्न महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, जिससे राज्य की सर्वांगीण प्रगति को बल मिलेगा।

Comments


bottom of page